जल जीवन मिशन योजनाओं का काम समय पर पूरा करें और रोड रेस्टोरेशन साथ में किया जाए - विधायकगण लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और जल निगम की समीक्षा

0

 


शिवपुरी। 26 अक्टूबर 2024/ शहरी हो या ग्रामीण सभी क्षेत्र में पेयजल की सप्लाई हो। दूर दराज बसे लोगों को भी शुद्ध पेयजल पहुंचे। और लोगों को दूर दराज से पानी लाने के लिए परेशान ना होना पड़े। इस उद्देश्य से जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इसमें जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम द्वारा काम जारी है। शनिवार को विधायकगण की उपस्थिति में हर घर नल से जल योजना की समीक्षा की गई। जिसमें विधानसभावार योजना की प्रगति पर चर्चा करते हुए विधायकगण ने निर्देश दिए हैं। अधिकारी इस काम को गंभीरता से लेकर समय सीमा में पूरा करें। जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जो काम किया जा रहा है उसकी गति बहुत धीमी है। इसके अलावा लाइन डालने के साथ ही  रोड रेस्टोरेशन का कार्य भी साथ में किया जाए। जल निगम द्वारा जिन गांवों में लाइन डालने का काम किया गया है वहां सड़क भी खराब हुई हैं इन सड़कों की मरम्मत समय पर की जाए। जिले में 536 ग्राम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा काम किया जा रहा है और 716 पर जल निगम द्वारा काम होनाहै। इसमें 229 गांव एकल ग्राम योजना में शामिल है जिनमें पी एच ई द्वारा काम किया जाएगा। बैठक में समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए हैं कि विकासखंडवार कितनी योजनाएं अभी तक पूर्ण हुई है और गांव में घरों तक पानी पहुंचाया जा रहा है इसकी जानकारी संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को दी जाए। इसके अलावा जिला पंचायत सीईओ द्वारा टीम के माध्यम से जानकारी ली जाए कि योजनाओं के तहत हर घर नल से जल पहुंच रहा है।

 जल निगम द्वारा मड़ीखेड़ा समूह जलप्रदाय योजना, बसई, महुअर जल प्रदाय योजना पर जिले में काम किया जा रहा है। मणिखेड़ा समूह जल प्रदाय योजना के बारे में जानकारी देते हुए जल निगम के महाप्रबंधक अनंत शर्मा ने बताया कि इसमें पाइपलाइन का काम जारी है और मार्च तक काम पूरा किया जाएगा। बैठक में उपस्थित निर्माण कंपनी के प्रतिनिधियों को भी निर्देश दिए हैं कि जहां टंकी निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है उनका काम जल्दी शुरू करें।

बैठक में शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन, कोलारस विधायक महेंद्र यादव करैरा विधायक रमेश खटीक, पोहरी विधायक कैलाश कुशवाह सहित जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, पिछोर विधायक प्रतिनिधि सहित पी एच ई और जल निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

 शिवपुरी से युसूफ खान की रिपोर्ट

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
/*-- Don't show description on the item page --*/
To Top