शहीद दिवस के अवसर पर शिवपुरी पुलिस द्वारा शहीदों को श्रधांजली देकर एवं शहीदों को याद करते हुये परिवारजनों को सम्मानित कर मनाया पुलिस शहीद दिवस

0

 


शिवपुरी। पुलिस स्मृति दिवस प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है । पुलिस स्मृति दिवस के महत्व के बारे में सीआरपीएफ की बहादुरी का एक हिस्सा है । गौरतलव है कि 21 अक्टूबर 1959 में लद्दाख में तीसरी बटालियन की एक कम्पनी को भारत तिब्बत सीमा की सुरक्षा के लिये लद्दाख में ‘‘हाट स्प्रिंग‘‘ में तैनात किया गया था । कम्पनी को टुकड़ियों में बांटकर चैकसी करने को कहा गया जब बल के 21 जवानों का गस्ती दल हाट स्प्रिंग में गस्त कर रहा था तभी चीनी फौज के एक बहुत बडे दस्ते ने इस गस्ती टुकडी पर घात लगाकर आक्रमण कर दिया, तब बल के मात्र 21 जवानों ने आक्रमणकारियों का डटकर मुकाबला किया । मातृभूमि की रक्षा के लिये लडते हुये 10 सूरवीर जवानों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। हमारे बल के लिये व हम सब के लिये यह गौरव की बात है कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के इन बहादुर जवानों के बलिदान को देश के सभी केन्द्रीय पुलिस संगठनों व सभी राज्यों की सिविल पुलिस द्वारा पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सम्पूर्ण भारत वर्ष में जिला पुलिस मुख्यालय एवं केन्द्रीय पुलिस बल के वाहिनी मुख्यालय के देश की आन्तरिक सुरक्षा व्यवस्था, कानून व्यवस्था एवं अपराधो पर नियंत्रण के दौरान कर्तव्य की बलिवेदी पर कई पुलिस के सैनिक शहीद हुये हैं। जिनमें कुछ सैनिक मध्यप्रदेश से हैं, इन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शहादत को नमन हेतु प्रत्येक वर्ष की तरह आज भी पुलिस लाइन शिवपुरी में शहीद जवानों की याद में स्मृति दिवस मनाया गया। देश की एकता, अखंडता, आन, बान और शान को बनाये रखने के लिए इस  वर्ष कुल 216 लोगों द्वारा अपने प्राणों की आहुति दी है जिसमे से मध्यप्रदेश के 23 लोगों शहीद होकर उत्कृष्ट कर्तव्य परायणता का प्रदर्शन किया गया है। पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा इस अवसर पर इस वर्ष सभी शहीदों के नाम लेकर याद किया। प्रधान न्यायाधीश राजेंद्र प्रसाद सोनी,कलेक्टर शिवपुरी रविंद्र कुमार चौधरी , पुलिस अधीक्षक शिवपुरी अमन सिंह राठौड़, कमांडेंट 18 बटालियन आलोक कुमार सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव , जिला अध्यक्ष भाजपा राजू गौतम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवपुरी संजीव मूल एवं उपस्थित सभी अतिथिगणों एवं पुलिस अधिकारी कर्मचारगयों द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की एवं पुलिस अधीक्षक शिवपुरी के द्वारा शिवपुरी के दो शहोदों के परिवार को  सॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया है । इस अवसर पर हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

 शिवपुरी से युसूफ खान की रिपोर्ट

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
/*-- Don't show description on the item page --*/
To Top