पेड़ भरते हुए अतिथि शिक्षक पहुंचे कलेक्ट्रेट बोले, अभी करो अर्जेंट करो हम का परमानेंट करो मुख्यमंत्री के नाम अतिथि शिक्षकों ने सौंपा ज्ञापन

0


शिवपुरी : शिवपुरी अभी करो अर्जेंट करो हमको परमानेंट करो जैसे नारों के साथ आज कलेक्ट्रेट गूंजायमान हो गया मामला था अतिथि शिक्षकों का जो आज कलेक्ट्रेट तक पेड़ भरकर पहुंचे व कलेक्ट्रेट का घेराव किया और बैठकर नारेबाजी की साथ ही परमानेंट तथा अन्य मांगों को लेकर एक ज्ञापन भी अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।


अतिथि शिक्षक महासंघ के बैनर तले सौपे ज्ञापन के माध्यम से अतिथि शिक्षकों ने बताया कि 02 सितंबर 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अतिथि शिक्षकों की महापंचायत आयोजित की गई थी। जिसमें अतिथि शिक्षकों के भविष्य को सुरक्षित करने हेतु विभिन्न घोषणाये की गई है। किंतु आज दिनांक तक उनै घोषणाओं के आदेश जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में जब प्रदेश में भाजपा की सरकार है तो अपने किए हुए वादों को जल्द पूरा करें। यदि 4 सितंबर 2024 तक महापंचायत में की गई घोषणाओं के आदेश और तात्कालिक समस्याओं का निराकरण तत्काल नहीं किया गया तो 5 सितंबर 2024 को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश भर के अतियि शिक्षक तिरंगा न्याय यात्रा लेकर मुख्यमंत्री निवास जाएंगे, जिसकी संपूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।



अतिथि शिक्षक ने बताया महापंचायत में यह की गई थी घोषणायें 


1. अनुभव और वरिष्ठता के आधार पर अतिथि शिक्षकों की विभागीय की शत्रता परीक्षा आयोजित कर नियमित शिक्षक बनाया जाएगा।


2. शिक्षक भर्ती में 50% आरक्षण दिया जाएगा।


3. शिक्षक भर्ती में प्रतिवर्ष 04 अंक और अधिकतम 20 अंक बोनस दिया जाएगा।


4. अतिथि शिक्षक भर्ती में अनुभव और वरिष्ठता के आधार र पूरे 1 वर्ष का अनुबंध किया जाएगा।


विगत सत्र 2023-24 में स्कूल शिक्षा विभाग में 72200 अतिथि शिक्षक कार्यरत थे। किंतु वर्तमान सत्र 2024-25 में उच्चादि प्रभार/स्थानांतरण सौधी मही हेतु पोर्टल पर 08 रिजर्व रखे जाने से रिक्त पद प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं। 



जैसके कारण वर्तमान में मात्र 20-25 हजार अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। शेष अतिथि शिक्षक आग्नी नियुक्ति को लेकर मानसिक रूप से बहुत ज्यादा परेशान है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
/*-- Don't show description on the item page --*/
To Top