कोई भी बच्चा बीमार हो तो करें आशा, आंगनवाड़ी और सीएचओ को सूचित- सीएमएचओ

0


 108 एम्बुलेंस से बीमार बच्चों को रेफर की सुविधा

शिवपुरी : शिवपुरी जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने आम नागरिकों से अपील की है कि कोई भी बच्चा बीमार हो तो आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अथवा कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को सूचित करें। जिससे वह बच्चों के उपचार का समुचित प्रबंधन कर सके। आपात स्थिति में बच्चों को रेफरल हेतु 108 एम्बुलेंस की जिले में उपलब्धता भी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष संवेदनशीलता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य अमले को निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोई भी बच्चा यदि बीमार पड़ता है तो उसके परिजन आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर को सूचित करें तो वह उपचार प्रबंधन हेतु हर आवश्यक सहयोग करने का कार्य करें।
उल्लेखनीय है कि पिछोर विकासखंड के उप स्वास्थ्य केन्द्र तिजारपुर अंतर्गत ग्राम गुरजा निवासी मनीषा आदिवासी पत्नी चउआ आदिवासी रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी 11 माह की पुत्री रामबेटी के साथ कोलारस विकासखंड के उप स्वास्थ्य केन्द्र अटरूनी के मजरा रामपुरी पहुंची थी जहां बच्ची का स्वास्थ्य खराब होने पर नजदीकी ग्राम टुयावद में एक झोलाछाप डॉक्टर के पास उपचार के लिए ले गए, जहां उपचार से आराम न मिलने पर लुकवासा में भी सरकारी अस्पताल न जाते हुए झोलाछाप डॉक्टर के पास उपचार के लिए ले जा पहुंचे। बच्ची की तबीयत संभलते न देख लुकवासा के झोलाछाप डॉक्टर ने कोलारस अस्पताल ले जाने की सलाह आदिवासी परिवार को दी। इसके बावजूद कोलारस के सरकारी अस्पताल के लिए न ले जाकर प्राइवेट प्रैक्टिशनर के पास उपचार के लिए ले गए जहां भी बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार न होने पर जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे जहां उपचार के दौरान रात 10 बजकर 50 मिनट पर बच्ची की मृत्यु हो गई थी। इसके उपरांत सीएमएचओ शिवपुरी ने ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए सख्त निर्देश स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिए हैं।
Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
/*-- Don't show description on the item page --*/
To Top