मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्‍त पुनरीक्षण 2025 के लिए मास्‍टर ट्रेनर का प्रशिक्षण सम्‍पन्‍न

0

शिवपुरी।  24 अगस्त 2024/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के शुद्धिकरण व अन्‍य गतिविधियों के लिए जारी कार्यक्रमों के लिए जिले की विधानसभा स्‍तर पर नियुक्‍त मास्‍टर ट्रेनर का प्रशिक्षण शनिवार को जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में सम्‍पन्‍न हुआ। 

प्रशिक्षण में जिला स्‍तरीय मास्‍टर ट्रेनर तथा प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र के दो-दो मास्‍टर ट्रेनर शामिल हुए।इन मास्‍टर ट्रेनर को एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश चन्‍द्र शुक्‍ला द्वारा मतदाता सूची के संबंध में 2 सितंबर से प्रांरभ होने वाले मतदाता सूची के सत्‍यापन कार्य के संबंध में आयोग द्वारा जारी विभिन्‍न निर्देशों से अवगत कराकर प्रशिक्षण दिया गया। 

प्रशिक्षण के दौरान जिला स्‍तरीय मास्‍टर ट्रेनर के रूप में प्रबंधक लोकसेवा रवि शर्मा, ट्रेनर ई-दक्ष केन्‍द्र प्रवीण समाधिया के अलावा विधानसभा क्षेत्र 23-करैरा से मास्‍टर के रूप में उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षक जगभान सिंह लोधी, एजीएम ब्रजमोहन परिहार, विधानसभा क्षेत्र 24-पोहरी से व्‍याख्‍याता एम.के. शर्मा, उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षक राजेन्‍द्र गोयल, एजीएम नरेन्‍द्र द्वर्ग, मा. शिक्षक पुरूषोत्‍तम अंगोलिया, विधानसभा क्षेत्र  25-शिवपुरी से व्‍याख्‍यता विवेक कुमार सिंह, मा.शिक्षक धम्‍मदीप बौद्ध, विधानसभा क्षेत्र 26-पिछोर से मा.शिक्षक नीरज व्‍यास, सहायक प्रोग्रामर अंकेश रजक, विधानसभा क्षेत्र 27-कोलारस से उच्‍च मा. शिक्षक गिर्राज प्रसाद शर्मा, उच्‍च मा. शिक्षक अभिषेक जैन तथा  उच्‍च मा. शिक्षक दुष्‍यन्‍त मौर्य ने प्रशिक्षण प्राप्‍त किया। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि समस्‍त बीएलओं द्वारा डोर टू डोर सर्वे का कार्य बीएलओ ऐप के माध्‍यम से किया जायेगा। कार्य की अंतिम समय-सीमा 22 सितंबर रहेगी। इस दौरान बीएलओं को मतदाता सूची की वर्तमान प्रविष्टियों में सुधार का कार्य कराना होगा। यह बीएलओ ऐप ऑनलाईन व ऑफलाईन मोड में कार्य करने में सक्षम है। ऐप के माध्‍यम से मतदाता सूची की प्रविष्टियों में श्‍वेत श्‍याम ( ब्‍लेक एण्‍ड वाईट फोटो), मकान नं. लिंग संबंधी त्रुटि, बसाहट, वार्ड में परिवर्तन नाम वलदियत आदि प्रविष्टियों को निर्धारित प्रक्रिया अनुसार सुधारा जा सकता है। 

प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित मास्‍टर ट्रेनर को यह भी बताया गया कि 01 अक्‍टूबर 2024 व 1 जनवरी 2025 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के फॉर्म भी लिये जाने है। प्रशिक्षण में आयोग द्वारा निर्धारित निर्देशों पर चर्चा करते हुए प्रशिक्षकों को बताया कि मान्‍यता प्राप्‍त राष्‍ट्रीय राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्‍त बीएलए से अधिकतम 10 फॉर्म एक बार में बीएलओं को प्राप्‍त करना है। फॉर्मों की संख्‍या एक माह में अधिकतम 30 हो सकती है।  नवनियुक्‍त बीएलओं को ऑनलाईन कार्य करने के लिए उनका ईआरओं नेट पर पंजीकरण किया जाना आवश्‍यक है। 

प्रशिक्षण में अनुराम द्विवेदी जिला निर्वाचन कार्यालय शिवपुरी की ओर से जानकारी दी गयी कि बीएलओ के अतिरिक्‍त कोई भी मतदाता ऑनलाईन प्‍लेटफॉर्म जैसे वोटर हेल्‍पलाईन ऐप, एनवीएसपी पोर्टल के माध्‍यम से भी नाम मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, संशोधित करने अथवा स्‍थानांतरित करने के संबंध में आवेदन कर सकता है। विधानसभा स्‍तर पर बीएलओं को प्रशिक्षण 27 अगस्त से 31 अगस्त के मध्‍य दिया जायेगा। प्रशिक्षण में बताया गया कि विधानसभा स्‍तर पर आयोजित प्रशिक्षण में बीएलओ को प्रभावी रूप से प्रशिक्षित किया जाये ताकि मतदाता सूची शुद्धिकरण का कार्य आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप किया जा सकें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
/*-- Don't show description on the item page --*/
To Top